ए आर रहमान का जीवन परिचय या जीवनी | A R Rahman Biography In Hindi

पूरा नाम- अल्लाह रक्खा रहमान
जन्म- 6 जनवरी सन 1967
स्थान- तमिलनाडु
पत्नी- सायरा बानो
सन्तान- अमीन, कत्तिजा, रहीमा
धर्म- जन्म से हिन्दू बाद में मुस्लिम
सम्मान- पद्मश्री अवार्ड, नेशनल फिल्म अवार्ड, फिल्म फेयर अवार्ड, गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड, ग्रैमी अवार्ड,ऑस्कर अवार्ड !

  हिंदी फिल्मों को अपनी मधुर संगीत व सुरो से सजाने वाले एवं ऑस्कर अवार्ड विजेता ए आर रहमान का जन्म 6 जनवरी सन 1967 को तमिलनाडु के एक हिंदू परिवार में हुआ था । 
  ए आर रहमान के पिता राजगोपाल कुल शेखर मलयालम फिल्मों में संगीतकार थे । मात्र 9 वर्ष की उम्र में रहमान के सर से पिता का साया छीन गया । जिसके परिणामस्वरूप उन्हें काफी दुश्वारियां झेलनी पड़ी ।
  ए आर रहमान का विवाह सायरा बानो से हुआ । जिनसे उन्हें एक बेटा अमीन व दो बेटियां कत्तिजा, रहीमा हुई । आप ने सर्वप्रथम 1990 में आई तमिल फिल्म रोजा में संगीत देकर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की ।
  इसके बाद सन 1995 में उर्मिला मातोंडकर एवं आमिर खान की आई फिल्म रंगीला से आपने बॉलीवुड फिल्मों में कदम रखा । इस फिल्म की सबसे खास बात यह रही कि यह फिल्म जहां सुपर डुपर हिट रही वहीं इसके गाने लोगों को खूब भाए । वैसे हमारी हिंदी फिल्म जगत में यह माना जाता है कि यदि फिल्म के गाने हिट हो जाए तो समझो आधी फिल्म वैसे ही हिट हो जाती है जिसका श्रेय ए आर रहमान को जाता है ।
  वैसे आप सोच रहे होंगे कि संगीत की दुनिया का ये बेताज बादशाह यदि हिंदू धर्म से ताल्लुक रखता है तो इनका नाम ए आर रहमान कैसे और क्यों पड़ा तो इसके पीछे एक छोटी कहानी है असल में रहमान बहुत गरीब परिवार से थे परिणााास्वरू उन्होंने मुस्लिम धर्म अपना लिया ।

———

  जब ए आर रहमान हिंदू धर्म में थे तो उनका पूरा नाम अरुणाचलम शेखर दिलीप मुदलियार था । जो उनकी मुस्लिम बनने के बाद बदलकर अल्लाह रक्खा रहमान हो गया जिसे शॉर्ट में  ए आर रहमान कहते हैं 
ए आर रहमान महान संगीतकार के साथ साथ एक अच्छे गायक भी हैं उन्होंने अनेक भाषाओं में बने गीतों को संगीत दिया है ।
देश की 50 वी स्वतंत्रता दिवस अर्थात सन 1997 को ए आर रहमान द्वारा रिलीज किया गया एल्बम वंदे मातरम लोगों को काफी भाया ।
  सन 2000 में आपको पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया । इसके साथ ही आपको चार बार नेशनल फिल्म अवार्ड एवं 10 से ज्यादा बार फिल्म फेयर अवार्ड भी दिया जा चुका है । इतना ही नहीं आपको गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड एवं दो बार ग्रैमी अवार्ड भी मिल चुका है ।
  रहमान की खास बात यह है कि  स्लमडॉग मिलेनियर जो काफी चर्चित रही उसके लिए ए आर रहमान को दो ऑस्कर अवार्ड भी मिल चुका है ।

———-

ए आर रहमान के जन्मदिन पर उनको ढेरों शुभकामनाएं उनकी कुछ प्रमुख फिल्में निम्न हैं

दिल से, रोजा, सरकार, गुरु बॉयफ्रेंड, ताल, रंगीला, रंग दे बसंती, गजनी, एक दीवाना था, तहजीब, जोधा अकबर, संजू, ओके जानू, जब तक है जान, नायक, साथिया, जाने तू या जाने ना, लेकर हम दीवाना दिल, युवराज, फिजा, लगान, पुकार, गुरु, जींस, झूठा ही सही, बॉम्बे !
   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

“ए आर रहमान का जीवन परिचय या जीवनी | A R Rahman Biography In Hindi” आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!