ओट्स के 7 लाभ या फायदे एवं औषधीय गुण | Top Benefits Of Oats In Hindi

  विविध गुणों से युक्त ओट का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हो सकता है  । आइए जानते हैं ओट के कुछ खास गुणों के बारे में

हड्डियां रहेंगी मजबूत 

हड्डियां मुख्य रूप से कैल्शियम फास्फोरस और मैग्नीशियम से बनी होती है । इनकी कमी से हड्डियां अंदर से खोखली हो जाती हैं । जिसे ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है ।
  ऐसा ना हो इसके लिए हमें कैल्शियम, मैग्निशियम एवं फास्फोरस जैसे तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों को अपने  दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए । ओट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । अतः ओट का प्रयोग करके हम अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रख सकते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचे रह सकते हैं ।

डायबिटीज को करें कंट्रोल  

डायबिटीज का मुख्य कारण इंसुलिन ग्रंथियों में आया परिवर्तन है । ओट इंसुलिन को नियंत्रित करने में काफी हद तक कामयाब है । इसलिए ओट का प्रयोग डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक बेहतर साधक साबित हो सकता है ।

हृदय रहेगा स्वस्थ

 कोलेस्ट्राल के बढ़ जाने से हृदय की बीमारियां शुरू हो जाती है । ओट कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रखने में सहायक है । इसलिए ओट का प्रयोग हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में शत-प्रतिशत क्या
कारगर साबित हो सकता है ।
———-

कब्ज की शिकायत रहेगी दूर  


  ओट  में पाए जाने वाले सॉल्युबल फाइबर हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सक्षम हैं । जब पाचन तंत्र अच्छा रहेगा तो कब्ज की शिकायत खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी ।

गैस्ट्राइटिस के मरीजों के लिए है रामबाण  

फाइबर की प्रचुर मात्रा ओट में पाए जाने के कारण इससे कब्ज की शिकायत काफी दूर रहती है । परिणामस्वरूप जब पेट साफ रहेगा  तो गैस की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाएगी । 

ओबेसिटी की समस्या को करें कम  

आजकल के वर्तमान लाइफ स्टाइल में ओवरवेट होना एक बहुत बड़ी समस्या और चुनौती बनती चली जा रही है । इस चुनौती के समाधान के लिए  सबसे ईजी तरीका है ओट का इस्तेमाल । ओट हमारे शरीर में अतिरिक्त फैट को जमने नहीं देता जिसके कारण हमारा वजन नियंत्रित रहता है ।

उच्च रक्तचाप को करें नियंत्रित 

ओट में पोटेशियम पाया जाता है । जो रक्तचाप को ठीक रखने में काफी कारगर साबित हो सकता है । इसलिए ओट का प्रतिदिन प्रयोग उच्च रक्तचाप वालों के लिए काफी फायदेमंद है ।
  इस प्रकार ओट का प्रयोग दैनिक आहार में शामिल करके आप खुद को healthy and fit बनाए रख सकते है ।

   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

ओट्स के 7 लाभ या फायदे एवं औषधीय गुण | Top Benefits Of Oats In Hindi आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!