चने खाने के 7 फायदे| भुने चने| Benefits Of Chickpeas Or Gram In Hindi

भीगे व अंकुरित चने के फायदे और नुकसान, ज्यादा चना खाने के नुकसान, चने खाने के नियम, भुने चने खाने के फायदे in pregnancy, भीगा चना व गुड़ खाने के फायदे यह कब खाए

भीगे व अंकुरित चने के साथ गुड़ खाने के फायदे व नुकसान|भुना चना के लाभ 

दोस्तो चने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इस बात से आप सभी भलीभांति परिचित होंगे किन्तु चने में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी आदि भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं परंतु चने मे उपस्थित एक विशेष केमिकल बॉन्ड के कारण चने में पाए जाने वाले ये तत्व हमें नही मिल पाते, इन तत्वों को प्राप्त करने के लिए इस विशेष केमिकल बॉन्ड को तोड़ना आवश्यक है जिसके लिए चने को अंकुरित करना होगा फलस्वरूप ये तत्व केमिकल बॉन्ड से मुक्त हो जाएंगे और इसप्रकार अंकुरित चने को आहार मे शामिल करके हम विभिन्न तत्वो की कमी को दूर कर सकते हैं । वैसे चने को भिगोने के लिए उपयोग में लाया गया पानी भी काफी फायदेमंद होता है तो आइए जाने चने के गुणो के बारे में

दिल को रखे दुरूस्त

चने में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं ।

हड्डियों को करें मजबूत

हड्डियां मुख्यतः कैल्शियम, फास्फोरस एवं मैग्निशियम से बनी होती है जिनकी कमी से हड्डियां खोखली होने लगती हैं जिसे ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है । चूँकि चने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसका प्रतिदिन सेवन करने से हड्डियों में कैल्शियम की कमी नहीं  होने पाती । अतएव प्रतिदिन नाश्ते में एक मुट्ठी चने का प्रयोग अवश्य करना चाहिए ।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

चना प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है । प्रोटीन की कमी से उत्पन्न हुए रोगों को दूर करने के लिए एवं इसकी कमी से बचने के लिए अपने दैनिक आहार में चने का प्रयोग अवश्य करना चाहिए ।

एनीमिया से मुक्ति

यदि चने को अंकुरित करके खाया जाए तो इससे आयरन भी भरपूर मात्रा में प्राप्त किया जा सकता है । भारत में खासकर महिलाओ और बच्चों में आयरन की बहुत ज्यादा कमी पाई गई है जिसे एनीमिया कहते हैं जिसके कारण सांस फूलना, कब्ज की शिकायत रहना, स्मरण क्षमता में कमी आदि समस्याए हो सकती है । आजकल ऐसे मरीज बहुतायत में देखे जा सकते हैं जिनके अंदर खून की लगातार कमी बनी रहती हैं ऐसे में उन्हें चने के सेवन की सलाह दी जाती है जो कि शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में काफी हद तक कारगर हैं ।

——–

कब्ज की समस्या को करे दूर

चने में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है पाचन शक्ति के मजबूत होने से कब्ज की समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है ।

गैस्ट्राइटिस के मरीजों के लिए है रामबाण

आराम तलब जिंदगी और मिर्च, मसाले का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग, गैस की समस्या को बिल्कुल आम बना चुका है ऐसे में यदि चने का प्रयोग किया जाए तो इसमें मौजूदा फाइबर्स के कारण पेट साफ रहता है और गैस की समस्या दूर होती रहती है ।

आंखों के लिए है फायदेमंद

विटामिन ए की कमी से रतौंधी रोग हो सकता है जिसके कारण अंधेरा होने पर अर्थात सायंकाल में कम दिखाई देना या बिलकुल भी दिखाई न देने की समस्या आ सकती है । इसके साथ ही विटामिन ए की कमी से अन्य कई रोग उत्पन्न हो सकते हैं । चने में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए फायदेमंद है ।

इम्यून सिस्टम को करें मजबूत

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इम्यून पावर को बेहतर बनाए रखना हर किसी के लिए आवश्यक है । चने में मिलने वाला विटामिन सी आपके इम्यून पावर को बेहतर बनाने में काफी हद तक सहायक है ।

———

विशेष :

  • वैसे तो चना खाने से कोई नुकसान नहीं होता परंतु किसी भी चीज की अति ठीक नही होती अतः ज्यादा चने खाने की बजाय इसका उपयोग सन्तुलित मात्रा में ही करें ।
  • अत्यधिक लाभ के लिए सुबह-सुबह चने खाने का नियम बनाए ।
  • उपरोक्त गुणो से निहित भिगे या भुने चने खाना pregnancy में लाभदायक है ।
  • भीगे चने और गुड़ को मिलाकर सुबह-सुबह खाने से अत्यधिक लाभ प्राप्त होता है ।

Writer
  यदि आप के पास कोई हेल्थ आर्टिकलकहानीशायरी कविता , विचार, कोई जानकारी ऐसी है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-

  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  “चने खाने के 7 फायदे| भुने चने| Benefits Of Chickpeas Or Gram In Hindi” पर आधारित यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!