पद्मजा नायडू का जीवन परिचय और नेहरू संग उनके प्रेम संबंधो की कहानी

सरोजनी नायडू की पुत्री पद्मजा नायडू का जीवन परिचय। पद्मजा नायडू और पं जवाहरलाल नेहरू की प्रेम कहानी| padmaja naidu biography in hindi. love affair of padmaja naidu with jawaharlal nehru

जन्म – 17 नवंबर, सन् 1900
स्थान – हैदराबाद
माता का नाम – सरोजिनी नायडू
पेशा – स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता एवं सच्ची राष्ट्रभक्त
पद – सांसद (1950), राज्यपाल (पश्चिम बंगाल, 1956)
सम्मान – पद्म विभूषण
मृत्यु – 2 मई सन् 1975

———-

 राष्ट्र के विकास में अनन्य भूमिका निभाने वाली सरोजनी नायडू की पुत्री पद्मजा नायडू ने अपनी मां के पद्चिन्हों पर चलते हुए देश के उत्थान में अपना सर्वांगीण योगदान दिया । पद्म विभूषण प्राप्त पद्मजा नायडू का जन्म 17 नवंबर सन् 1900 में हैदराबाद जिले में हुआ था । पद्मजा प्रारंभ से ही राष्ट्र सेवा के लिए समर्पित थी । सिर्फ 21 वर्ष की आयु में उन्होंने राजनीति में कदम रखा । 
  राष्ट्र को स्वाधीन कराने के मकसद से गांधी जी के नेतृत्व मे चलाए जा रहे अहिंसा आंदोलनों में पद्मजा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया । इसी क्रम में उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में एक सशक्त महिला की भूमिका निभाई जिसके परिणामस्वरूप उन्हें जेल भी जाना पड़ा । विदेशी सामानों का बहिष्कार करने हेतु उन्होंने देशवासीयों को खादी अपनाने के लिए प्रेरित किया । रेडक्रास में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हुए उसके अध्यक्ष पद् की कमान सम्भाली । 
———-

पद्मजा नायडू और जवाहरलाल नेहरू का लव अफेयर 

कहा जाता है कि पद्मजा नायडू और जवाहरलाल नेहरू के बीच काफी नजदीकियां रही हैं परंतु अच्छे पिता की जिम्मेदारी निभाते हुए नेहरू जी ने इंदिरा जी की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाया । कहा जाता है कि इंदिरा गांधी, पद्मजा नायडू को पसंद नहीं करती थी इसलिए जवाहरलाल नेहरू मां के देहांत से दुखी चल रही इंदिरा गांधी को और ज्यादा दुखी नहीं करना चाहते थे । सन् 1936 में जवाहरलाल नेहरू की पत्नी एवं इंदिरा गांधी की माता कमला नेहरू का देहांत हो गया था ।
  बाद में नेहरू जी ने पद्मजा नायडू को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बना दिया । इस प्रकार पद्मजा नायडू को देश की प्रथम महिला राज्यपाल का गौरव प्राप्त है । 2 मई सन् 1975 को इस महान हस्ती ने दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया ।

———-

   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।
पद्मजा नायडू का जीवन परिचय और नेहरू संग उनके प्रेम संबंधो की कहानी आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !
author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!