शत्रुघ्न सिन्हा का जीवन परिचय | Shatrughan Sinha Biography In Hindi

जन्म – 9 दिसंबर 1945
स्थान – पटना, बिहार
शिक्षा – स्नातक
मां का नाम – श्यामा सिन्हा
पिता का नाम – भुवनेश्वर प्रसाद सिन्हा
पत्नी का नाम – पूनम सिन्हा
पेशा –  अभिनेता एवं राजनीतिज्ञ
पद् – पूर्व स्वास्थ्य एवं  परिवार कल्याण मंत्री, सांसद  (पटना साहिब, बिहार) 2009 से अबतक

  बिहार मे जन्मे बिहारी बाबू और बन्दूक से निकली गोली जैसी बेबाक आवाज व अंदाज के चलते शाॅटगन कहलाने वाले शत्रुघ्न सिन्हा साहब का जन्म 9 दिसंबर सन् 1945 में बिहार के पटना जिले मे हुआ था ।
  शत्रुघ्न सिन्हा जी को अपनी मां श्यामा सिन्हा से विशेष लगाव था । आपके पिता भुवनेश्वर प्रसाद सिन्हा बिहारी बाबू को उच्च शिक्षित देखना चाहते थे परंतु शत्रुघ्न सिन्हा साहब का मन फिल्मो मे रमा रहा । काफी कठिन प्रयासो के बाद देव आनंद की फिल्म “प्रेम पुजारी” से आपने फिल्म जगत मे कदम रखा ।
  हालांकि अपने फिल्मी करियर के शुरुआत दिनो मे शत्रुघ्न सिन्हा जी ने खलनायक की भूमिका निभाई परंतु बाद मे उन्हे फिल्मो मे नायक का किरदार निभाने का मौका मिला । जिसे दर्शको ने खूब सराहा । शत्रुघ्न सिन्हा द्वारा कड़क आवाज और अंदाज मे बोले गए डायलॉग का आज भी कोई शानी नही है जैसे “खामोश” ।
———-

  वैसे तो सभी स्टार की तरह अपने शाॅटगन के लव अफेयर की चर्चाए खूब रहीं परन्तु शत्रुघ्न सिन्हा जी ने आखिरकार अपनी पुरानी दोस्त पूनम को जीवनसंगिनी के रूप मे चुना । फिल्म इंडस्ट्री के बाद बिहारी बाबू ने राजनीति को ओर अपना कदम बढ़ाया । इस राजनीति पारी मे भी बिहारी बाबू के शाॅटगन के आगे कोई टिक नही सका फलतः वे पटना साहिब से लगातार  2009 से 2014 एवं पुनः 2014 से अबतक सांसद हैं ।
  बिहारी बाबू की आडवाणी जी से काफी नजदीकियां रही हैं । वे आडवाणी जी का बहुत आदर और सम्मान करते हैं जिसके वजह से वे आडवाणी जी का अपमान करने वालों को हाथो हाथ लेते हैं । चाहे वो आम आदमी हो या देश का प्रधानमंत्री, वे किसी को नही बख्शते । इन्ही नजदीकियां के नाते सिन्हा जी पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार मे स्वास्थ्य एवं  परिवार कल्याण मंत्री भी रहें ।
  शत्रुघ्न सिन्हा जी के दो बेटे लव व कुश तथा एक मात्र बेटी सोनाक्षी सिन्हा है । सोनाक्षी सिन्हा का फिल्म जगत मे पदार्पण कमाल का रहा उन्होंने एक के बाद एक लगातार कई हिट फिल्मे दी हैं । उनकी इस सफलता मे सुपरस्टार सलमान खान का भी विशेष रोल माना जाता है ।
  शत्रुघ्न सिन्हा जी की सभी फिल्मो मे कालीचरण, विश्वनाथ, दोस्ताना आदि प्रमुख हैं
———-

   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।
  शत्रुघ्न सिन्हा का जीवन परिचय | Shatrughan Sinha Biography In Hindi आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । लेख यदि पसंद आई हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !
author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!