आइज़क न्यूटन का जीवन परिचय | Scientist Isaac Newton Biography In Hindi

आइज़क न्यूटन का जीवन परिचय | Scientist Isaac Newton Biography In Hindi

पूरा नाम – आइज़क न्यूटन
जन्म – 25 दिसंबर, सन 1642
स्थान – इंग्लैंड
शिक्षा – ट्रिनिटी कॉलेज, इंग्लैंड
व्यवसाय – वैज्ञानिक
नागरिकता – इंग्लैंड
मृत्यु – 31 मार्च सन 1727
मुख्य उपलब्धि – गुरुत्वाकर्षण बल के सिद्धांत का प्रतिपादन, क्रिया-प्रतिक्रिया के सिद्धांत का प्रतिपादन

  आवश्यकताओं को ही आविष्कार की जननी  माना जाता है । आज हम सब जिन भी सुविधाओं का भोग कर रहे हैं उसके पीछे किसी महान आविष्कारक की कठिनाइयों भरी सालों की तपस्या है  । आज हम जिन सुख सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं यदि उनके मूल स्वरूप की बात की जाए तो उनके मूल स्वरूप का आविष्कार आज से कई वर्ष पहले ही हो चुका है । इन आविष्कारो को सफल पूर्वक करने वाले महान वैज्ञानिकों के प्रति हमें आभार व्यक्त करना चाहिए ।

———-

  ऐसे ही एक महान वैज्ञानिक न्यूटन जिन्हे सारा विश्व जानता है और जो किसी पहचान के मोहताज नहीं, का जन्म क्रिसमस के पवित्र दिन अर्थात 25 दिसंबर को सन 1642 में इंग्लैंड में हुआ था । आपने कैंब्रिज स्थित “ट्रिनिटी कॉलेज” से शिक्षा प्राप्त की । पिता की मृत्यु के पश्चात न्यूटन की मां ने दूसरा विवाह कर लिया । अपने दूसरे पिता को न्यूटन बिल्कुल भी नही पसंद करते थे । परिणामस्वरूप उनका जीवन ननिहाल में ही बिता ।
 विज्ञान तथा आम जीवन में प्रचलित एक सामान्य से नियम जिसमे किसी वस्तु पर जितना भी बल लगाया जाता हैं, वह वस्तु भी ठीक उसके विपरीत उतना ही बल लगाती है इसे “क्रिया-प्रतिक्रिया” बल कहा जाता है । इस नियम का प्रतिपादन भी महान वैज्ञानिक न्यूटन ने किया था । वैसे न्यूटन द्वारा इस विश्व को दिया गया सबसे बड़ा योगदान उनके द्वारा  प्रतिपादित गुरुत्वाकर्षण नियम है जिसके अनुसार हर वस्तु इस धरा पर सिर्फ इसलिए सीधी खड़ी है क्योंकि पृथ्वी द्वारा उस वस्तु पर एक बल लगाया जा रहा है जिसे “गुरुत्वाकर्षण बल” कहते हैं ।

———-

  न्यूटन द्वारा प्रतिपादित गुरुत्वाकर्षण नियम के बल पर आज अनेकानेक सफल शोध हो रहे हैं । सन 2005 मे “रायल सोसाइटी” द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार न्यूटन विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय वैज्ञानिक है । 31 मार्च सन 1727 को इस महान वैज्ञानिक ने अपनी उपलब्धियों को इस विश्व के नाम समर्पित करते हुए इस दुनिया का त्याग दिया ।

   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

आइज़क न्यूटन का जीवन परिचय | Scientist Isaac Newton Biography In Hindi आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!