मोहम्मद रफी का जीवन परिचय या जीवनी | Mohammed Rafi Biography In Hindi

मोहम्मद रफी का जीवन परिचय या जीवनी | Mohammed Rafi  Biography In Hindi

 नाम – मोहम्मद रफी
जन्म – 24 दिसंबर सन 1924
स्थान – पंजाब प्रांत
व्यवसाय – गायकी
गायकी की शुरुआत – सन 1945, फिल्म “गांव की गोरी”
सम्मान – पद्मश्री (1967)
मृत्यु – 31 जुलाई सन 1980
प्रसिद्ध गीत – आज मेरे यार की शादी है, तेरी गलियों में ना रखेंगे कदम

  सुरों के सम्राट एवं हजारों गीत को अपनी मधुर आवाज देने वाले मोहम्मद रफी का जन्म 24 दिसंबर सन 1924 में पंजाब प्रांत में हुआ था  । बाल्यावस्था से ही मोहम्मद रफी को गायकी का बहुत शौक था या यूं कहें कि मोहम्मद रफी गायकी के लिए ही बने थे ।

  हालांकि उनके परिवार वाले उनकी गायकी से काफी नाराज रहा करते थे जिसके परिणामस्वरूप उन्हें बार-बार अपनी गायकी के लिए डांट खानी पड़ती थीं परंतु मोहम्मद रफी ने अपनी गायकी का साथ कभी नहीं छोड़ा फलस्वरूप सन 1945 मे बनी फिल्म “गांव की गोरी” से रफी ने गायकी की दूनिया में प्रवेश किया ।  चाहे हो प्यार की हंसी ठिठोली, या हो दर्द भरे नगमे मोहम्मद रफी का गायकी में कोई सानी नहीं रहा ।

———-
  आज भी हर उम्र, हर वर्ग के लोग आपके गीतों को काफी पसंद करते हैं । वैसे तो भारतीय शादियों में गाने बाजे और जबरदस्त धूमधाम की बात हर कोई जानता है परन्तु यहां एक बात गौर करने वाली होती है कि जहाँ एक तरफ इन सभी शादियों की शुरुआत मोहम्मद रफी के गाए गीत “आज मेरे यार की शादी है” के साथ होती है वहीं दूसरी तरफ इन शादियों का अंतिम कार्यक्रम अर्थात विदाई कार्यक्रम भी मोहम्मद रफी के गाए गीत “बाबुल की दुआए लेती जा” के साथ होती है ।

  ऐसे ही ढेरों गीत मोहम्मद रफी जी ने गाए जो आज भी लोगों के दिलों मे राज करते है है जैसे “तेरी गलियों में ना रखेंगे कदम” रफी साहब के गाए दर्द भरे गीतों में आज भी काफी चर्चित है लोग आज भी इसे अक्सर गुनगुनाते नजर आ जाते हैं ।
  सन 1967 में मोहम्मद रफी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया । हालांकि नये दौर के गीतों में मोहम्मद रफी, मुकेश और किशोर को श्रोताओ ने ज्यादा पसंद नही किया । 31 जुलाई सन 1980 को इस महान गायक ने दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह दिया ।
मोहम्मद रफी के कुछ प्रसिद्ध गीत

रुख से जरा नकाब हटा दो मेरे हुजूर

मैने पूछा चांद से

बहारो फूल बरसाओ मेरा

मुझे तेरी मोहब्बत का सहारा

बाबुल की दुआए लेती जा

ये दुनिया ये महफिल मेरे काम

चुरा लिया है तुम ने जो दिल को

आने से उसके आए बहार
———-

   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

मोहम्मद रफी का जीवन परिचय या जीवनी | Mohammed Rafi  Biography In Hindi आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!