क्रिसमस का महत्व | क्रिसमस क्यों मनाया जाता है | Merry Christmas

क्रिसमस का महत्व | क्रिसमस क्यों मनाया जाता है | Merry Christmas 2019

  मिलजुलकर प्रेम से रहने का संदेश देने वाले प्रभु यीशु के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाने वाला क्रिसमस का त्यौहार, प्रेम और सौहार्द का प्रतीक है । प्रभु यीशु एक कुंवारी कन्या मरियम के गर्भ से पैदा हुए थे । यह माना जाता है कि ईश्वर ने अपने अपने पुत्र को इस दुनिया में समाज में फैली बुराइयों को दूर करने के लिए यीशु के रूप मे लाया था । 
———-

  वैसे तो क्रिसमस ईसाई धर्म का त्यौहार है परंतु वर्तमान में यह त्यौहार सभी धर्मों में काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है । प्रभु यीशु के अनुसार जगत के सभी प्राणी ईश्वर की संताने हैं इस प्रकार वे एक दूसरे के भाई बहन हुए इसलिए उन्हें हमेशा एक दूसरे से प्रेम पूर्वक रहना चाहिए ।

  प्रभु यीशु ने मनुष्य को सभी प्राणियों से प्रेम करना सिखाया । उनके उपदेशों में मानव मात्र से प्रेम करने की शिक्षा दी गई है । प्रभु यीशु अपने विरोधियों से भी प्रेम व स्नेह रखने की बात कहते हैं । प्रभु यीशु के अनुसार हमें किसी बात की चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि एक तो हमारे चिंता करने से कुछ भी नहीं बदलने वाला, दूसरे हमारे बारे में चिंता करने वाला स्वयं ईश्वर है । 
———-

  प्रभु यीशु के अनुसार हमें अपने शत्रुओं से भी प्रेम करना चाहिए और उन्हें उनकी गलतियों के लिए हमेशा माफ कर देना चाहिए  प्रभु यीशु के अनुसार जीवन में हमेशा दो मार्ग होते हैं एक जो हमें आसान और अच्छा लगता है, दूसरा जो कष्टकारी होता है परंतु सरल मार्ग जहां हमे विनाश की तरफ अग्रसर करता है वही कष्ट दाई मार्ग हमारे जीवन को सुखद बनाता है । इसलिए हमें हमेशा कष्ट दाई मार्ग को ही चुनना चाहिए । इसके साथ ईसा मसीह के अनुसार हमें गरीबों की हर संभव मदद करनी चाहिए ।
———-

  तो दोस्तो आइये यीशु के दिखाए गए मार्ग पर चलकर हम इस संसार को स्वर्ग बनाए । इसी के साथ आप सभी को MyNiceLine.com की तरफ से क्रिसमस की ढेरो शुभकामनायें  Merry Christmas.

   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

क्रिसमस का महत्व | क्रिसमस क्यों मनाया जाता है | Merry Christmas आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!