जाने राजेश खन्ना के जीवन के कुछ अनसुने पहलु Rajesh Khanna Biography

जाने राजेश खन्ना के जीवन के कुछ अनसुने पहलु  Rajesh Khanna Biography

नाम – राजेश खन्ना उर्फ काका
जन्म – 29 दिसंबर सन 1942
स्थान – पंजाब
आयु – 76 वर्ष
पत्नी –  डिंपल कपाड़िया  (अभिनेत्री)
व्यवसाय – अभिनेता
पुरस्कार – फिल्म फेयर अवार्ड
प्रमुख फिल्मे – स्वर्ग, कटी पतंग, बावर्ची, नमक हराम, महबूब की मेहंदी, आनंद

  बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना उर्फ काका का जन्म 29 सन 1942 में पंजाब प्रांत में हुआ था । राजेश खन्ना में घरेलू किरदार के साथ-साथ हर तरह के अभिनय की कला कूट-कूट कर भरी थी ।

  सन 1966 में बनी फिल्म आखरी खत से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की । महज तीन वर्ष बाद ही आप बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए और लगातार तीन वर्षों तक बॉलीवुड के सुपरस्टार बने रहें परंतु जंजीर पिक्चर के माध्यम से रातों रात सुपरस्टार बने अमिताभ बच्चन ने, राजेश खन्ना जी को पछाड़ दिया  परिणामस्वरूप राजेश खन्ना और अमिताभ जो कभी काफी अच्छे दोस्त हुआ करते थे उनकी दोस्ती में खटास में पड़ गई । इतना ही नहीं इस घटना से राजेश खन्ना डिप्रेशन में चले गए और जिससे शायद वे कभी उभर नहीं पाए । 
  राजेश खन्ना जी ने अमिताभ जी के साथ  आनंद जैसी यादगार पिक्चर भी की जिसमें फिल्माए गए ये गीत “जिंदगी, कैसी है पहेली हाय। कभी तो हसाए कभी तो रुलाए” और “कही दूर जब दिन ढल जाए” काफी चर्चित रहें । इस फिल्म मे जया बच्चन उर्फ जया भादुड़ी ने भी अभिनय किया था ।  फिल्मी सफर के बाद राजेश खन्ना जी ने  राजनीति की तरफ रुख किया । आप सन 1992 में लोकसभा के सदस्य भी बने ।
———-

  राजेश खन्ना का विवाह उनसे उम्र में काफी छोटी और मशहूर अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया से हुआ । जिनसे उन्हें दो पुत्रियां प्राप्त हुई हालांकि उनकी शादीशुदा जिंदगी को भी कुछ दिनों बाद ग्रहण लग गया और वे डिंपल कपाड़िया से दूर, अलग घर में रहने लगे । जहां उनके साथ उनकी एक महिला दोस्त भी काफी वक्त तक रहीं ।

  राजेश खन्ना की पुत्री ट्विंकल खन्ना ने हिंदी फिल्म जगत में कई हिट फिल्में भी दी । उनका विवाह बॉलीवुड के बेताज बादशाह अक्षय कुमार से हुआ राजेश खन्ना जी ने तीन बार फिल्म फेयर अवार्ड का पुरस्कार प्राप्त किया । दुनिया से बिल्कुल अलग-थलग रहते हुए राजेश खन्ना ने 18 जुलाई सन 2012 को इस दुनिया से रूखसत हो चले परन्तु राजेश खन्ना पर फिल्माया हुआ ये गीत 
“जिंदगी का सफर है ये कैसा सफर कोई जाना नहीं कोई समझा नहीं”
 आज भी अमर है और लोगों की जुबां पर अक्सर छाया रहता है ।
———-

राजेश खन्ना की प्रमुख फिल्में निम्न है ।
  हाथी मेरे साथी, स्वर्ग, आराधना, आन मिलो सजना, रोटी, आनंद, सौतन, सच्चा-झूठा, अगर तुम न होते, मेरे जीवन साथी, जोरू का गुलाम, महबूब की मेहंदी, राजा-रानी, आखिरी खत, अन्दाज !

   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

“जाने राजेश खन्ना के जीवन के कुछ अनसुने पहलु  Rajesh Khanna Biography” आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!