शायर मिर्जा गालिब का जीवन परिचय | Poet Mirza Ghalib Biography In Hindi

शायर मिर्जा गालिब का जीवन परिचय | Poet Mirza Ghalib Biography In Hindi

पूरा नाम – मिर्जा असद  उल्लाह बेग खां उर्फ गालिब
जन्म – 27 दिसंबर 1796
स्थान – आगरा
माता – इज्जत-उत-निसा बेगम
पिता – अब्दुल्ला बेग खान
पत्नी – उमराव बेगम
व्यवसाय – शायरी
सम्मान – दबीर-उल-मुल्क, नज्म-उद-दौला
मृत्यु – 15 फरवरी 1869

  शेरो शायरी के बादशाह मिर्जा गालिब का जन्म 27 दिसंबर 1796 में उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में हुआ था । मिर्जा गालिब का पूरा नाम मिर्जा असद  उल्लाह बेग खां उर्फ गालिब था । आप तुर्क परिवार से ताल्लुक रखते हैं । आपके दादा समरकंद से भारत चले आए ।

  मिर्जा गालिब के पिता अब्दुल्ला बेग खान अपने पिता के जेष्ठ पुत्र थे । जिनका निकाह इज्जत-उत-निसा बेगम से हुआ । दुर्भाग्यवश 1803 में एक युद्ध के दौरान आपके पिता की मृत्यु हो गई तब मिर्जा गालिब बहुत छोटे थे । आपका विवाह 13 वर्ष की उम्र में उमराव बेगम से हुआ । मात्र 11 वर्ष की उम्र में आपने उर्दू एवं फारसी में गद्य तथा पद्य लिखना आरंभ कर दिया । आपकी द्वारा प्रेम पर ढेरो रचनाएं की गई ।

———

  1850 में शहंशाह बहादुर शाह जफर द्वितीय ने मिर्जा को दबीर-उल-मुल्क और नज्म-उद-दौला के सम्मान से पुरस्कृत किया । काफी समय से दिल्ली में रहते हुए 15 फरवरी 1869 को मिर्जा गालिब का इंतकाल हो गया ।

   Writer
 Team MyNiceLine.com
यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

“शायर मिर्जा गालिब का जीवन परिचय | Poet Mirza Ghalib Biography In Hindi” आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!