गाजर खाने के 5 बेहतरीन फायदे | 5 Health Benefits Of Carrots In Hindi

सर्दियों के मौसम में प्रचुर मात्रा में मिलने वाला गाजर, एक तरफ जहाँ दिखने में काफी सुंदर होता है वही यह काफी स्वास्थ्यवर्धक भी है । गाजर को विभिन्न रूपों में ग्रहण किया जा सकता हैं, कुछ लोग इसे सलाद के रूप में ग्रहण करते हैं तो कुछ लोग इसका जूस बनाकर पीते हैं, वैसे गाजर का हलवा काफी लोकप्रिय है, सब्जियों में भी गाजर का प्रयोग किया जाता है तो आइए जानते हैं गाजर के कुछ ऐसे गुणो को जिसे जानने के बाद आप इसे और ज्यादा इस्तेमाल करना चाहेंगे ।

आंखों के लिए है लाभकारी
गाजर में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है बीटा कैरोटीन, विटामिन ए का बहुत ही अच्छा स्रोत है । चूँकि विटामिन ए आंखों के लिए बहुत आवश्यक तत्व माना गया है इसीलिए गाजर का अत्यधिक प्रयोग हमारे आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है ।
हड्डियों बनेंगी मजबूत
हमारी हड्डियां मुख्यतः कैल्शियम, मैग्नीशियम, और फास्फोरस से बनी होती हैं । इनकी कमी के कारण हड्डियां अंदर से खोखली हो जाती है जिसे ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है । गाजर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रचुर मात्रा में पाए जाने के कारण यह हड्डियों के लिए काफी लाभकारी है ।
इम्यून पावर बढ़ाए
इम्यून पावर यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में गाजर बहुत हद तक सहायक है क्योंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है अतः इसका सेवन हमें बीमारियों से बचाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

———

आयरन की कमी को करें दूर
एक सर्वे के अनुसार देश में 72 परसेंट महिलाएं व बच्चे एनेमिक है अर्थात आयरन की कमी से ग्रस्त हैं ऐसे में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए गाजर बहुत ही अच्छा स्रोत है इसमें आयरन अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है ।
डायबिटीज रोगी भी कर सकते हैं उपयोग
गाजर का ग्लाइसेमिक इन्डेक्स लो होता है अर्थात इसके सेवन से शुगर लेवल नही बढता इसलिए इसे आहार मे प्रयोग करके, डायबिटीज रोगी भी इसके गुणो का लाभ उठा सकते हैं ।

तो दोस्तों ये थे गाजर के कुछ बेहतरीन गुण जो इसे आम से खास बनाते हैं तो आज से आप भी अपने दैनिक आहार में गाजर का प्रयोग करना शुरू कर दें क्योंकि यह आपकी आंखों व हड्डियों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपकी इम्यून पावर को बेहतर बनाता है और आपके शुगर लेवल को भी नही बढने देता ।

Writer
  यदि आप के पास भी कोई हेल्थ आर्टिकलकहानीशायरी कविता , विचार, कोई जानकारी या कुछ भी ऐसा है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-

  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  “गाजर के फायदे या लाभ | Top Health Benefits Of Carrots In Hindi” पर लिखा गया यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!