हृदय स्वस्थ रखने के उपाय या तरीके| Best Diet For Heart Health In Hindi

हृदय स्वस्थ रखने के उपाय| दिल को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय| हृदय मजबूत देसी उपाय| हार्ट को ठीक रखने के लिए क्या करना चाहिए| best diet for heart health in hindi
स्ट्रॉबेरी का करें प्रयोग

स्ट्रॉबेरी एक अच्छा एंटीआक्सीडेंट है जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और जो हृदय की बीमारियों से दूर रखने में सक्षम है साथ ही यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता है ।

साबुत अनाज का प्रयोग

इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । इन्हे खाने से जल्दी जल्दी भूख का एहसास भी नहीं होता जिसकी वजह से आपका मोटापा नियंत्रित रहता है और इसप्रकार ह्रदय की बीमारी काफी हद तक कंट्रोल रहती है ।

काजू, मूंगफली, बादाम और अखरोट का करें प्रयोग

काजू, मूंगफली, बादाम और अखरोट में फाइबर, ओमेगा थ्री फैटी एसीड एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है फलस्वरूप ये आपके हृदय को स्वस्थ बनाए रखने तथा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं ।

———-

टमाटर है लाभदायक

लाइकोपीन से युक्त मल्टीविटामिन कैप्सूल व टेबलेट बाजारों में भरे पड़े हैं मगर आपको शायद ही पता हो कि टमाटर, लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है । टमाटर में लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है । यह एक बेस्ट एंटीऑक्सीडेंट है इससे ह्रदय रोगों का खतरा लगभग ना के बराबर हो जाता है साथ-साथ ही साथ फर्टिलिटी मे भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है ।

Writer
  यदि आप के पास भी कोई हेल्थ आर्टिकलकहानीशायरी कविता , विचार, कोई जानकारी या कुछ भी ऐसा है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-

  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  “हृदय स्वस्थ रखने के उपाय या तरीके| Best Diet For Heart Health In Hindi” पर लिखा गया यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!